उत्तर प्रदेश सरकार ने साहसिक खेल और जल पर्यटन को दी मंजूरी- U P Govt News 2023

उत्तर प्रदेश सरकार साहसिक खेल नीति और जल पर्यटन को मंजूरी दी

U P Govt News 2023- उत्तर प्रदेश (U.P) सरकार ने साहसिक खेल और जल पर्यटन को दी मंजूरी

लखनऊ (एएनआई):–योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को लोक भवन में हुई कैबिनेट बैठक में उत्तर प्रदेश  (U P Govt News) सरकार ने साहसिक खेल और जल पर्यटन को मंजूरी दे दी है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार।

U P Govt News
उत्तर प्रदेश सरकार साहसिक खेल नीति और जल पर्यटन को मंजूरी दी

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां कैबिनेट मंत्रिमंडल की बैठक में कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। यह नीति उत्तर प्रदेश में अंतर्देशीय समस्त भू आधारित वायु आधारित एवं जलमार्गों, तालाबों, झीलों नदियों जलाशयों बांधों एवं उत्तर प्रदेश के अधिकारिक क्षेत्र के अन्दर विभिन्न जल निकाय एवं भूमि खंडों पर की जाने वाली सभी साहसिक गतिविधियों पर लागू होगी।

यह नीति 10 वर्षों के लिए मान्य होगी।

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने मंत्रिपरिषद द्वारा अनुमोदित पर्यटन से संबंधित प्रस्तावों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के विंध्य और बुन्देलखण्ड क्षेत्र में हिमालय की तलहटी में लगभग 16,620 वर्ग किमी की पहाड़ियों के साथ-साथ कई खूबसूरत परिदृश्य, वन क्षेत्र, बहती नदिया और सुंदर झरने, बांध, जलाशय और झीलें हैं। जल आधारित पर्यटन, साहसिक खेल और जल क्रीड़ा की संभावना है।

U P Govt News

इसी को ध्यान में रखते हुए हम इसकी नीति उत्तर प्रदेश में लेकर आए हैं, जिसे मंत्रिपरिषद से मंजूरी मिल गई है। यह नीति राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित तिथि से 10 वर्षों के लिए वैध होगी”, उन्होंने कहा।

इसमें सोनौली, महाराजगंज ,गोकुलधाम ,मथुरा, बटेश्वर आगरा, राधा कुंज मंदिर मथुरा, कालिंजर बांधा, सांडी हरदोई नैमिषधाम सीतापुर ,देवगढ़ ,ललितपुर ,भदोही मे राही पर्यटक आवास गृह सम्मिलित हैं इन्हें पहली बार 30 साल के लिए और फिर 30 साल रिनुअल और 2 साल  के लिए यानी कुल 62 वर्षों के लिए लीज कर दिया जाएगा- U P Govt News

इस नीति के तहत कार्रवाई के लिए नोडल एजेंसी मंडल स्तर पर साहसिक खेल इकाइयां बनाएगी। विज्ञप्ति में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम पूर्व सैनिकों को एडवेंचर स्पोर्ट्स यूनिट में शामिल करने के लिए उत्तर प्रदेश पूर्व सैनिक कल्याण निगम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेगा।

U P Govt News

नोडल एजेंसी द्वारा अधिसूचित भूमि क्षेत्रों और जल स्रोतों पर जल आधारित पर्यटन और साहसिक खेलों के लिए संभावित अध्ययन आयोजित किए जाएंगे और प्रत्येक भूमि क्षेत्र और जल स्रोत पर जल आधारित पर्यटन और साहसिक खेलों के लिए लाइसेंस जारी किए जाएंगे। नोडल एजेंसी पॉलिसी जारी होने की तारीख से 60 दिनों के भीतर एक विस्तृत एसओपी तैयार करेगी।इसके अलावा योगी मंत्रिपरिषद ने पर्यटन के क्षेत्र में कुछ और बड़े कदम उठाए हैं। 

इसके अलावा राज्य की हेरिटेज इमारतों को पीपीपी मॉडल पर हेरिटेज टूरिज्म यूनिट के रूप में विकसित किया जाएगा. इन्हें हेरिटेज होटल, हेरिटेज म्यूजियम, हेरिटेज रेस्तरां, होम स्टे, थीमैटिक पार्क, मॉल एक्टिविटी सेंटर, वेलनेस सेंटर और अन्य पर्यटन और आतिथ्य के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए कुल 9 हेरिटेज इमारतों की पहचान पहले ही की जा चुकी है।

UP govt news2023
पर्यटन स्थल
  1. इनमें छतरमल लखनऊ (9.88 एकड़),
  2. चुनार किला मिर्ज़ापुर (21.64 एकड़)
  3. बरुआ सागर किला झाँसी (7.39 एकड़)
  4. कोठी गुलिस्तान-ए-इरम लखनऊ (1.35 एकड़)
  5. कोठी दर्शन विलास लखनऊ (1.35 एकड़)
  6. कोठी रोशन- शामिल हैं। उद-दौला लखनऊ (1.7 एकड़)
  7. बरसाना जल महल मथुरा (1 एकड़)
  8. शुक्ल तालाब कानपुर (6.90 एकड़)
  9. टिकैत राय बिठूर कानपुर (0.217 एकड़)

U P Govt News

एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में मंत्रिपरिषद ने उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग विधेयक 2023 को भी मंजूरी दे दी।

https://nsvnews.com/bangladesh

https://sarkarirozi.com/index.php/2023/06/02/bihar-bpsc-school-teacher-primary-tgt-pgt-recruitment-2023-apply-online

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *