terrible astronomical event :– अगस्त महीने में आसमान में दिखेंगे 3 अद्भुत नजारे

शनि रिंग

terrible astronomical event :– अगस्त महीने में आसमान में दिखेंगे 3 अद्भुत नजारे 

Astronomical Events On August 2023:

ब्रह्मांड में बहुत सी ऐसी कई घटनाएं होती है जो लोगों को हैरान कर देती हैं। उन्हीं में से एक Astronomical Events हैं  जिन्हें देखकर अपनी आंखों पर यकीन नहीं होता। धरती जितनी रंग बिरंगी है, आसमान भी उतने ही रंग और विविधताएं अपने में समेटे हुए है। आकाशीय नजारे, प्लेनेट्स की आवाजाही और कई दुर्लभ घटनाएं इस अगस्त के महीने में आपको देखने को मिल सकती हैं। चलिए जानते हैं कि स्काईवाचर्स के लिए अगस्त का महीना क्यों है इतना खास और कौन-कौन से Astronomical Events इस महीने में नजर आएंगे।

सुपरमू
Supermoon

What is supermoon :–

दरअसल जब सूर्य की रोशनी से रौशन चंद्रमा पृथ्‍वी के बेहद नजदीक से गुजरता है, तो ये काफी बड़ा, चमकदार और भव्‍य नजर आता है। इस बीच चंद्रमा और पृथ्वी के बीच की दूरी 2 लाख 24 हजार 865 मील रह जाती है।आम बोलचाल की भाषा में इसे सुपरमून कहा जाता है.। साल में आपको सुपरमून की घटनाएं तो देखने को मिल सकती हैं, लेकिन एक महीने में दो बार सुपरमून की घटना को बेहद दुर्लभ माना जाता है।

इस महीने 1 अगस्त को और 30 अगस्त को सुपरमून देखने को मिलेगा।

Zero Shadow day on 18 August:–

जीरो
Zero Shadow day on 18 August

18 अगस्त को दुनिया में जीरो शैडो डे मनाया जाएगा।नो शैडो का मतलब है किसी भी तरह की परछाई ना दिखना।18 अगस्त को सूरज धरती के ठीक ऊपर होगा और इस दौरान कई देशों में लोगों को किसी भी चीज की परछाई नहीं दिखाई देगी। ये इवेंट भी सूरज के स्टेज पर निर्भर करता है और इस दिन कई देशों में कई तरह के इवेंट होंगे।

वैज्ञानिकों के मुताबिक ये घटना हमारे देश में उन जगहों या शहरों में होती है जो कर्क और मकर रेखा के बीच आते हैं। भारत में सबसे पहले कौटिल्य ने इस खगोलीय घटना का आभास किया था।जीरो शैडो डे की घटना साल में दो बार घटती है। एक, जब सूर्य उत्तर की तरफ बढ़े और दूसरा तब आता है, जब सूर्य दक्षिण की तरफ जाए।

शनि रिंग
Saturn Ring Visibility

(Saturn Ring Visibility) आसमान में दिखेगा शनि रिंग

सालो में एक बार होने वाली खगोलीय घटना में एक घटना ये भी है। जिसको जान कर आपको हैरानी होगी।वो ये है की आसमान में आपको खुली आंखों से शनि रिंग दिखेगा ।ये घटना कई सालो में होने वाली घटनाओं में से एक है। इस साल ये घटना अगस्‍त के महीने में 27 अगस्‍त का दिन भी बेहद खास होगा।इस दिन हम आसमान में अपनी आंखों से शनि ग्रह और शनि रिंग को देख सकेंगे। इस दिन शनि ग्रह सूर्य के बिल्कुल उल्टा और धरती के बिल्कुल नजदीक होगा, इसलिए इस खगोलीय दृश्‍य के साक्षी पृथ्‍वी पर रहने वाले लोग बनेंगे। ये बेहद दुर्लभ खगोलीय घटना है, जो कई वर्षों के बाद देखने को मिलती है।

https://sarkarirozi.com/index.php/2023/05/01/sbi-specialist-officer/?amp=1

(Disclaimer:– यहां दी गई सारी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एनएसवी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

 

https://nsvnews.com/nitin-chandrakant-desai/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *