Red card:–Red card rule will apply in cricket

Red Card rule टी20 मैच में एक पारी के लिए कुल 85 मिनट मिलते हैं. पारी का 17वां ओवर 72 मिनट और 15 सेकेंड पर, 18वों ओवर 76 मिनट और 30 सेकेंड पर और 19वां ओवर 80 मिनट और 45 सेकेंड में खत्म हो जाना चाहिए. थर्ड अंपायर टाइमिंग का ध्यान रखेंगे और फील्ड अंपायर के ज़रिए टीम के कप्तान को जानाकारी दी जाएगी. ओवर खत्म होने के बाद टीवी ऑडियंस और क्राउड को भी वक़्त के बारे में बताया जाएगा.

Red card:–Red card rule will apply in cricket


‍क्रिकेट में लागू होगा रेड कार्ड नियम

क्रिकेट में रेड कार्ड नियम:–

कैरेबियन प्रीमियर लीग के ज़रिए क्रिकेट में भी रेड कार्ड रूल की शुरुआत होगी। यह रूल स्लो ओवर रेट के लिए होगा।

Red Card rule 


टी20 मैच में एक पारी के लिए कुल 85 मिनट मिलते हैं. पारी का 17वां ओवर 72 मिनट और 15 सेकेंड पर, 18वों ओवर 76 मिनट और 30 सेकेंड पर और 19वां ओवर 80 मिनट और 45 सेकेंड में खत्म हो जाना चाहिए. थर्ड अंपायर टाइमिंग का ध्यान रखेंगे और फील्ड अंपायर के ज़रिए टीम के कप्तान को जानाकारी दी जाएगी. ओवर खत्म होने के बाद टीवी ऑडियंस और क्राउड को भी वक़्त के बारे में बताया जाएगा.
Red Card rule

कैरेबियन प्रीमियर लीग में रेड कार्ड नियम:–

फुटबॉल के मैच में खिलाड़ियों को रेड कार्ड दिया जाता है। परंतु अब क्रिकेट में भी रेड कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा। रेड कार्ड रूल की शुरुआत Caribbean Premier League कैरेबियन प्रीमियर लीग के ज़रिए होगी।

बीते शुक्रवार के लीग के आयोजकों की ओर से रेड कार्ड नियम को लेकर घोषणा की गई है।इस नियम को स्लो ओवर रेट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

नियम के अनुसार अगर फील्डिंग टीम शेड्यूल टाइम से पीछे चल रही होगी तो 20वें ओवर की शुरुआत में मैदान से एक फील्डर कम कर दिया जाएगा। ऐसा क्रिकेट के इतिहास में पहली बार देखने को मिलेगा।Caribbean Premier League के संचालन निदेशक माइकल हॉल ने एक रिलीज़ में कहा, “हम निराश है कि साल दर साल हमारे टी20 गेम लंबे होते जा रहे हैं, और हम इसे रोकने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं वह करना चाहते है।”

आगे कहा गया, “यह क्रिकेट से जुड़े लोगों का कर्तव्य है कि वे सुनिश्चित करें कि खेल आगे बढ़ता रहे और हमने टूर्नामेंट से पहले फ्रेंचाइजी और हमारे मैच अधिकारियों दोनों को इस कर्तव्य के प्रति संवेदनशील बनाया है. हमारी यह उम्मीद है कि इन-गेम पेनल्टी की आवश्यकता नहीं है, लेकिन हम मानते हैं कि वे आनुपातिक और आवश्यक हैं।”

क्या है टी20 की टाइमिंग?

टी20 मैच में एक पारी के लिए कुल 85 मिनट मिलते हैं पारी का 17वां ओवर 72 मिनट और 15 सेकेंड पर, 18वों ओवर 76 मिनट और 30 सेकेंड पर और 19वां ओवर 80 मिनट और 45 सेकेंड में खत्म हो जाना चाहिए।

थर्ड अंपायर टाइमिंग का ध्यान रखेंगे और फील्ड अंपायर के ज़रिए टीम के कप्तान को जानाकारी दी जाएगी। ओवर खत्म होने के बाद टीवी ऑडियंस और क्राउड को भी समय के बारे में बताया जाएगा।

बता दें कि कैरेबियन प्रीमियर लीग 2023 की शुरुआत 17 अगस्त से होगी और पहला मैच जमैका टालवाह और सेंट लूसिया के बीच खेला जाएगा। इसके अलावा महिला  टूर्नामेंट का आगाज़ 31 अगस्त से होगा।

क्या कहता है नियम? 

सीपीएल के आयोजकों के नियम के मुताबिक, अगर फील्डिंग टीम 18वें की शुरुआत में आवश्यक ओवर गति से पीछे है तो एक अतिरिक्त खिलाड़ी 30 गज के घेरे में चला जाएगा। इस तरह सर्कल मे पांच खिलाड़ी रहेंगे।

इसके बाद अगर फील्डिंग टीम 19वें ओवर की शुरुआत में भी आवश्यक ओवर गति से पीछे है तो दो खिलाड़ी 30 गज के घेरे में चले जाएंगे।अब कुल 6 खिलाड़ी 30 यार्ड सर्कल में होंगे।

इसके बाद अगर फील्डिंग टीम 20वें ओवर की शुरुआत में भी एक बार फिर आवश्यक ओवर गति से पीछे रहती है, तो टीम को एक फील्डर खोना पड़ेगा यानी एक खिलाड़ी मैदान से बाहर चला जाएगा. बाहर जाने वाले खिलाड़ी का चुनाव कप्तान करेगा. वहीं सर्कल के अंदर 6 खिलाड़ी ही मौजूद रहेंगे।

वहीं बैटिंग का भी दायित्व होगा कि खेल चलता रहे। अंपायरों की पहली और आखिरी चेतावनी के बाद बल्लेबाजी करने वाली टीम को वक़्त बर्बाद करने के लिए पांच रन का जुर्माना लगाया जाएगा।

रेड कार्ड के बाद खिलाड़ी कितने गेम मिस करता है?

तथाकथित पेशेवर बेईमानी के लिए, एक खिलाड़ी को एक मैच का प्रतिबंध भी मिलेगा। यदि विचाराधीन बेईमानी असहमति है, तो यह आम तौर पर दो मैचों का प्रतिबंध होगा। अगर हम हिंसक आचरण के बारे में बात कर रहे हैं, तो सजा आम तौर पर तीन मैचों का प्रतिबंध है।

जब आपको फ़ुटबॉल में लाल कार्ड दिखाया गया हो, तो आपको तुरंत मैदान छोड़ना होगा। अधिकांश खिलाड़ी लॉकर रूम में चले जाते हैं और वहां तब तक इंतजार करते हैं जब तक कि उनके साथी मैच के अंत में उनके साथ नहीं आ जाते।

टारगेट का रेडकार्ड तीन रूपों में आता है: एक मास्टरकार्ड (ओपन लूप कार्ड), एक इन-स्टोर-ओनली क्रेडिट कार्ड, या एक डेबिट कार्ड। डेबिट कार्ड ग्राहकों के मौजूदा चेकिंग खातों से जुड़ा हुआ है, और क्रेडिट कार्ड के लिए, उपयोगकर्ता Target.com पर इन-स्टोर खरीदारी या क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन खरीदारी का शुल्क ले सकते हैं।

https://sarkarirozi.com/index.php/2023/04/20/barc-has-released-notification-2023/?amp=1

यह भी पढ़े :–

https://nsvnews.com/terrible-astronomical-event 

 

2 thoughts on “Red card:–Red card rule will apply in cricket

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *