नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 (Nelson Mandela International day):एक अश्वेत जिसने जेल काटने के बाद देश का राष्ट्रपति बना

नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 (Nelson Mandela International day)

नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 (Nelson Mandela International day): इतिहास ,तिथि , थीम,महत्व

हर साल 18जुलाई को नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 (Nelson Mandela International day) मनाया जाता है।

नवंबर 2009 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अधिकारिक रूप से नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 (Nelson Mandela International day)  के रूप में मनाने की घोषणा की गई थी।

तब से लेकर आज तक नेल्सन मंडेला डे या मंडेला डे हर साल 18 जुलाई को मनाया जाने लगा।

नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023
नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने 2009 में दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी कार्यकर्ता नेल्सन मंडेला को सम्मानित करने के लिए 18 जुलाई को नेल्सन मंडेला दिवस के रूप में घोषित किया था, जो 1994 से 1999 तक पहले राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत थे।

मंडेला राज्य के पहले अश्वेत प्रमुख थे और दक्षिण अफ़्रीका में पूर्णतः लोकतांत्रिक चुनाव में प्रथम निर्वाचित राष्ट्रपति। नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 (Nelson Mandela International day)  दिन दक्षिण अफ्रीका में बहुजातीय लोकतंत्र को हराने के लिए उनके संक्रमणकालीन कदमों पर भी प्रकाश डालता है। यह लेख इस दिन के इतिहास और महत्व को प्रामाणिक रूप से प्रस्तुत करता है।

नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023
नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023

रंगभेद विरोधी नेता की उपलब्धियों का सम्मान करने के लिए नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 (Nelson Mandela International day) दिन पहली बार 18 जुलाई 2010 को मंडेला के 92वें जन्मदिन पर मनाया गया था। मंडेला दिवस के पहले उत्सव को चिह्नित करने के लिए, धन उगाहने वाले कार्यक्रम, कला प्रदर्शनियां और संगीत समारोह आयोजित किए गए थे।

नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस (Nelson Mandela International day): 2023 की थीम :–

जलवायु, भोजन और एकजुटता विषय के साथ अपने सहयोगियों और जनता से जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कार्रवाई करने और जलवायु परिवर्तन के कारण संकट का सामना कर रहे दुनिया भर के समुदायों के साथ एकजुटता में खाद्य-लचीला वातावरण बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

इस साल की थीम है “यह आपके हाथ में है”

“It’s in your hands”

नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 (Nelson Mandela International day) का महत्त्व:–

नेल्सन मंडेला  दिवस मानव जाति की सेवा करने और उन लोगों के लिए काम करने के महत्व को दर्शाता है जो अपने दम पर नहीं लड़ सकते। मंडेला दिवस कार्रवाई का एक वैश्विक आह्वान है ।

जो इस विचार का जश्न मनाता है कि प्रत्येक व्यक्ति में बदलाव लाने और समाज पर प्रभाव डालने की शक्ति है। इस दिन दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की विरासत का सम्मान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इस दिन को ‘46664’ के नाम से भी जाना जाता है और इसे मूल रूप से एचआईवी/एड्स के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए शुरू किया गया था।

जुलाई के महत्वपूर्ण दिवस 

1जुलाई –  डॉक्टर दिवस ,जीएसटी दिवस, राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस

2जुलाई –  विश्व खेल पत्रकार दिवस

3जुलाई –  गुरु पूर्णिमा दिवस

4जुलाई –  अमेरिका का स्वतंत्रता दिवस

7जुलाई –  विश्व  चॉकलेट दिवस

10जुलाई –  राष्ट्रीय मछली किसान दिवस

11जुलाई – विश्व जनसंख्या दिवस

15जुलाई  –विश्व युवा कौशल दिवस

17जुलाई –  अंतरराष्ट्रीय न्याय दिवस

और पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सरकारी नौकरी की vacancy के लिए यहाँ क्लिक करें

केरल के पूर्व मुख्यमंत्री – ओमन चांडी का निधन (Kerala Ex Chief Minister- Oman Chandi death )

 

One thought on “नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023 (Nelson Mandela International day):एक अश्वेत जिसने जेल काटने के बाद देश का राष्ट्रपति बना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *