Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप से लगभग 800 लोगो की मौत, भूकंप ने मचाई तबाही, 6.8 मापी गई तीव्रता

Mkorocco Earthquake

Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप से लगभग 800 लोगो की मौत, भूकंप ने मचाई तबाही, 6.8 मापी गई तीव्रता

Morocco Earthquake Update :–अफ्रीकी देश मोरक्को में भूकम्प के झटके आए हैं। इसकी वजह से 800 से ज्यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

भूकंप
Mkorocco Earthquake

मोरक्को में शुक्रवार देर रात जबरदस्त भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पैमाने पर 6.8 मापी गई है। मोरक्को के गृह मंत्री ने कहा कि भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 820 हुई, कम से कम 672 घायल हैं। इस घटना पर पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर दुख जताया और मोरक्को की हरसंभव मदद का भरोसा दिया है। 

पहले मोरक्को में भूकंप से मरने वालों की संख्या 632 बताई जा रही थी, लेकिन अब यह आंकड़ा बढ़कर 820 हो गया है। मृतकों में आधे से ज्यादा अल-हाऊज और तरूडांट प्रांत के हैं। इसके अलावा मोरक्को के अजीलाल उआरजजाते, चिचाउआ,  और यूसुफिया प्रांत के अलावा मरक्केश, अगादीर और कैसाब्लांका इलाके में भी मौतों को दर्ज किया गया। इन जगहों पर घायलों का आंकड़ा 329 दर्ज किया गया है, जबकि 51 लोगों की हालत नाजुक है। 

 

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा अभी और भी बढ़ सकता है। भूकंप की जानकारी रखने वाली मोरक्को की संस्था ने भूकंप की तीव्रता को 7.0 के पार बताया है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पर्यटन के लिए मशहूर मरक्केश शहर से 71 किमी दूर दक्षिण-पश्चिम में 18.5 किमी की गहराई में रहा। यहां झटके स्थानीय समयानुसार देर रात करीब 11.11 बजे महसूस किए गए। कुछ देर बाद ही इन जगहों पर भूकंप के ऑफ्टरशॉक भी महसूस किए गए जिनकी तीव्रता 4.9 मापी गई है।

HIGHLIGHTS

  • अफ्रीकी देश मोरक्को में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके
  • भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई
  • धरती के कंपन से लगभग 800 से अधिक लोगों की हुई मौत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया शोक

अफ्रीकी देश मोरक्को मे आए भीषण भूंकप को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है। उन्होंने X (पूर्व में ट्विटर) पर दुख व्यक्त करते हुए लिखा, ‘मोरक्को में भूकंप के कारण हुई जानमाल की हानि से अत्यंत दुखी हुआ हूं। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है।’

रिक्टर पैमाने पर 7.0 थी तीव्रता

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि रात 11:11 बजे आए भूकंप की तीव्रता 6.8 थी, जो झटकों के साथ कई सेकंड तक रहा। मोरक्को के राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी और चेतावनी नेटवर्क ने रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7 मापी, जबकि अमेरिकी एजेंसी ने भूकंप के 19 मिनट बाद 4.9 तीव्रता के झटके की सूचना दी।

Mkorocco Earthquake

मोरक्को के लोगों ने कई वीडियो पोस्ट किए जिसमें कुछ इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं और ऐतिहासिक इमारतों के कुछ हिस्से क्षतिग्रस्त हो गए।

भूकंप आते ही घर से बाहर आए लोग

जोरदार भूकंप के बाद लोग घबराकर अपने-अपने घर छोड़कर भाग गए। भूकंप के कारण ऐतिहासिक इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है और बिजली की कटौती भी हो गई है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप रात 11:11 बजे (2211 GMT) मार्राकेश से 44 मील (71 किलोमीटर) दक्षिण-पश्चिम में 18.5 किलोमीटर की गहराई पर आया। स्पेक्टेटर के मुताबिक, मोरक्को में आए भूकंप से अब तक कम से कम 8000लोगों की मौत हो गई है और 672 लोग घायल हो गए हैं।

https://nsvnews.com/g20-summit-2023-in-india-

कैसे आता है भूकंप

पृथ्वी के अंदर टेक्टॉनिक प्लेटों के आपस में टकराने की वजह से भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स मौजूद होती हैं, जो हमेशा घूमती रहती है। लेकिन जब कभी ये प्लेटें आपस में टकराती है तो एक फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है, जिससे प्लेटों के सतह के कोने मुड़ जाते हैं और वहां दबाव बनता है. इसकी वजह से प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिससे धरती हिलती है और इसे हम भूकंप कहते हैं।

https://sarkarirozi.com/index.php/2023/06/02/bihar-bpsc-school-teacher-primary-tgt-pgt-recruitment-2023-apply-online-for-170461-post/?amp=1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *