ISRO chandrayaan –3 ‘ आज भरेगा उड़ान’

ISRO chandrayaan –3 ' आज भरेगा उड़ान

ISRO chandrayaan –3 ‘ आज भरेगा उड़ान’

भारत का (चंद्रयान –3) अब नई ऊंचाइयां छूने को तैयार 

भारत की अंतरिक्ष एजेंसी  ISRO है। ISRO ( भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) Indion Space Research Organization  जिसका मुख्यालय बेंगलूर में है। इसकी स्थापना 15 आगस्त 1969 में हुई थी।

ISRO आज अपने चंद्रायन–3 को लांच करेगा। (14 जुलाई 2023 ) को 2:35 पे सतीश धवन स्पेस सेंटर से रवाना किया जाएगा।जिसकी तैयारी पूरी हो चुकी है। सतीश धवन स्पेस सेंटर आंध्र प्रदेश के श्री हरीकोटा में स्थित है।

चंद्रयान-3 मिशन में लखनऊ की वैज्ञानिक रितु करिधाल अहम भूमिक निभा रही है। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति, शिक्षक और अधिकारी चंद्रयान-3 मिशन में अपनी पूर्व छात्रा को प्रतिनिधित्व मिलने से काफी खुश हैं।

ISRO chandrayaan –3 ' आज भरेगा उड़ान

 

इसरो के अध्यक्ष सोमनाथ और अन्य अधिकारियों के साथ श्रीहरिकोटा में स्थित चंगालम्मन मंदिर में पूजा अर्चना की। सोमनाथ जी ने कहा कि इस मिशन की सफलता के लिए आशीर्वाद  मांगने आया हूं।

चंद्रयान-3 आज 2:35 पर लांच होगा यह पृथ्वी की सतह पर स्थगित होने के बाद अंतरिक्ष यान अगले 1 महीने में चंद्रमा की यात्रा पूरी करेगा सोमनाथ जी ने कहा कि अगर सब कुछ ठीक हुआ तो 23अगस्त को लैंडिंग का लक्ष्य रखा गया

चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग के लिए इसरो LVM-3 लॉन्चर का इस्तेमाल कर रहा है। यह भारी सैटेलाइट्स को भी अंतरिक्ष में छोड़ सकता है. यह रॉकेट 143 फीट ऊंचा है और इसका वजन 642 टन है।यह LVM-3 रॉकेट की चौथी उड़ान होगी।

हम बताते चले कि इसके पहले चंद्रयान– 2 जो 2019 में लॉन्च किया था। को विक्रम लैंडिंग की हार्ड लैंडिंग की वजह से खराब हो गया था। चंद्रयान –3, चंद्रयान –2 मिशन का हेलो  फॉलोअप मिशन है।

चंद्रयान-3 के लैंडर के थ्रस्टर्स में बदलाव किया गया है. सेंसर्स ज्यादा संवेदनशील लगाए गए हैं।लैंडिंग के समय वैज्ञानिकों की सांसें थमी रहेंगी। चंद्रयान –3 करीब 50 दिनों की यात्रा के बाद चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास  लैंडिंग करेगा। दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला विश्व का पहला देश बन जाएगा।

भारत के 4 अंतरिक्ष केंद्र :–

  1.   (बीएसएससी) विक्रम साराभाई  अंतरिक्ष केंद्र  (तिरुवंतपुरम में)
  2. (आईएससी) इसरो उपग्रह केंद्र (बेंगलुरु में)
  3. (एसडीएससी–शार) सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र  (श्रीहरिकोटा में)
  4. एलपीएससी) द्रव नोदन प्रणाली केंद्र (तिरुवंतपुरम में)

Gold Price Today : सोने और चांदी के भाव में इजाफा, जाने आज के भाव – nsvnews

One thought on “ISRO chandrayaan –3 ‘ आज भरेगा उड़ान’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *