Ghoomar 2023 movie review:–Abhishek Bachchan – Saiyami Kher ki hit movie

Ghoomar movie

Ghoomar 2023 movie review:–Abhishek Bachchan – Saiyami Kher ki hit movie

अभिषेक बच्चन इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ‘घूमर’ को लेकर काफी ज्यादा सुर्खियां बटोर रहे हैं। हाल ही में इस फिल्म का ट्रेलर सामने आया था, जिसे देखने में बाद लोग इसकी जमकर तारीफ कर रहे हैं। इसे देखने के बाद फैंस में फिल्म को लेकर उत्सुकता काफी ज्यादा बढ़ गई है।

https://www.google.com/url?sa=t&source=web&rct=j&opi=89978449&url=https://m.imdb.com/title/tt20913276/&ved=2ahUKEwjfquzDtOaAAxWdSmwGHS6fDzEQo7QBegQIBhAB&usg=AOvVaw0GZRNogQKNPL79t_PGH-ib

ये मूवी का ट्रेलर link है 

मूवी का सार 

घूमर 18 अगस्त, 2023 को रिलीज़ होने वाली है। घूमर एक शारीरिक रूप से अक्षम क्रिकेट खिलाड़ी की कहानी है। अनीना (सैयामी खेर) को बचपन से ही क्रिकेट में रुचि रही है। वह अपने पिता (शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर), दादी (शबाना आज़मी) और भाइयों अनुज (पीयूष रैना) और तिशु (अक्षय जोशी) के साथ रहती है। वह पढ़ाई के दौरान भी खेल को जारी रखती है और भारतीय क्रिकेट टीम की चयन प्रक्रिया के लिए चुनी जाती है।

Ghoomar movie review
Ghoomar movie review 

जब वह क्रीज पर होती है, तो एक असफल खिलाड़ी, नशे में धुत पदम सिंह सोढ़ी उर्फ पैडी (अभिषेक बच्चन) के कारण सत्र बाधित हो जाता है। नशे की हालत में वह अनीना को गेंदबाजी करता है और उसे आउट कर देता है। उन्होंने सार्वजनिक रूप से यह निष्कर्ष निकाला कि वह चयनित होने के लिए अयोग्य हैं।

हालाँकि, अनीना का चयन हो जाता है। एक उत्सवपूर्ण रात्रिभोज में, पैडी अपने हिस्से की शराब लेने के लिए आता है। जब वह देखता है कि अनीना चयनित खिलाड़ियों में से एक है, तो वह उसका और उसे चुनने वाले प्रबंधन का अपमान करता है। अनीना फूट-फूट कर रोने लगती है और चली जाती है।

अनीना अपने बॉयफ्रेंड जीनत (अंगद बेदी) की कार से घर लौटते समय उसका एक्सीडेंट हो जाता है। उस एक्सीडेंट में अनीना अपना दाहिना हाथ को देती है । डॉक्टर पूरी कोशिश करते हैं लेकिन उसका दाहिना हाथ नहीं बचा पाते। जाहिर तौर पर अनीना टूट गई है।

चयन टीम उसके प्रतिस्थापन की तलाश कर रही है।अंग-विच्छेदन के बाद सामान्य काम करने में संघर्ष करने के कारण अनीना को बोझ जैसा महसूस होता है। उसके जन्मदिन पर पैडी उससे मिलती है। वह एकमात्र ऐसा व्यक्ति है जिसे उस पर दया नहीं आती है और वह उसे बाएं हाथ से एक विशेषज्ञ गेंदबाज बनने की सलाह देता है। अनीना ने उसके प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया और अपनी स्थिति के लिए उसे दोषी ठहराया।

धीरे-धीरे, वह इस विचार से जुड़ गई और पैडी के तहत अपना प्रशिक्षण शुरू कर दिया। आगे क्या होता है यह फिल्म का बाकी हिस्सा बनता है।

Ghoomar movie
Ghoomar movie

घूमर’ की कहानी

जिंदगी लॉजिक का खेल नहीं, मैजिक का खेल है।‘ यह सार है, ‘चीनी कम’, ‘पा’ और ‘चुप’ जैसी फिल्मों के निर्माता-निर्देशक आर बाल्कि की नई फिल्म ‘घूमर’ का। यह फिल्म असंभव को संभव कर दिखाने वाली एक प्रेरणादायी कहानी है, जो मुश्किल से मुश्किल हालात में भी हार न मानने की सीख देती है।

कहानी एक हाथ न होने पर भी ओलिंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का कारनामा करने वाले शूटर कैरोली टकाक्स की असल जिंदगी से प्रेरित है, पर यहां नायिका अनीना (सैयामी खेर) का सपना क्रिकेट है। अनीना भारतीय क्रिकेट टीम में देश के लिए खेलना चाहती है। अपनी मेहनत और बैटिंग के दम पर वह नैशनल टीम में जगह भी बना लेती है। मगर जब वह अपने इस सपने से बस एक कदम दूर होती है, एक हादसे में अपना दायां हाथ गवां बैठती है।

अब क्या एक हाथ से कोई क्रिकेट खेल सकता है? अगर हां तो कैसे? ये जानने के लिए सिनेमाघर का रुख करना होगा।

 फिल्म में कमियां

फिल्म में कुछ कमियां भी हैं। जैसे, फिल्म देखते वक्त कई सवाल मन में उठते हैं कि क्या क्रिकेट नियमों के आधार पर यह संभव है ,कि कोई एक हाथ वाला खिलाड़ी नैशनल टीम में चुना जा सके?

गोल गोल घूमकर बॉलिंग कर सके?  उदाहरणों के जरिए इन संशयों को दूर करने की कोशिश भी की है, लेकिन उनके तर्क बहुत कंविंसिंग नहीं लगते। सेकंड हाफ प्रिडिक्टेबल तो है ही, क्लाइमैक्स का क्रिकेट वाला हिस्सा बेहद नाटकीय हो गया है। जिस तरह लोग विमंस क्रिकेट के दीवाने दिखाए गए हैं, वह हकीकत से दूर लगता है।

इसे भी पढ़ें

https://nsvnews.com/gadar-2-box-office-collection-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *