Asian Games Record: भारत ने एशियाई खेलों में तोड़ा 13 साल पुराना रिकॉर्ड ,भारत ने किया शानदार प्रदर्शन 

भारत ने तोड़ा 13साल का रिकॉर्ड

Asian Games 2023: भारत ने एशियाई खेलों में तोड़ा 13 साल पुराना रिकॉर्ड, भारत ने किया शानदार प्रदर्शन 

Asian Games 2023: रविवार (1अक्टूबर) को एशियाई खेलों के आठवें दिन भारत ने पदकों का अर्धशतक पूरा कर लिया। उसने 15 पदक अपनी झोली में डाले। इससे पहले एशियाई खेलों के पहले दिन भारत को पांच, दूसरे दिन छह, तीसरे दिन तीन, चौथे दिन आठ, पांचवें दिन तीन, छठे दिन आठ और सातवें दिन पांच पदक मिले।

भारत

आठवें दिन तो भारतीय एथलीट्स ने कमाल कर दिया और एक दिन में 15 पदक जीते। इनमें तीन स्वर्ण, सात रजत और पांच कांस्य पदक शामिल हैं। इतने पदकों के साथ भारत ने 13 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। खेलों के इतिहास में यह पहला अवसर है जब भारत ने इतने पदक एक ही दिन में जीत लिए। इससे पहले 2010 में भारत को एक दिन में 11 पदक मिले थे।

 

भारत के पास कितने पदक

स्वर्णः–13

रजत:–21

कांस्यः–19

कुलः– 53 

 

हांगझोऊ एशियाई खेलों में ‘अब की बार 100 पार’ का लक्ष्य लेकर उतरे भारतीय दल का कमाल का प्रदर्शन जारी है। शुरुआती सात दिनों में 38 पदक जीतने के बाद आठवें दिन तो भारतीय एथलीट्स ने कमाल कर दिया और एक दिन में 15 पदक जीते। इनमें तीन स्वर्ण, सात रजत और पांच कांस्य पदक शामिल हैं। इतने पदकों के साथ भारत ने 13 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

किस एशियाई खेल में एक दिन में भारत ने कितने पदक जीते:– 

यह एशियाई खेलों में एक दिन में भारत के सबसे ज्यादा पदक जीतने का रिकॉर्ड है। इससे पहले 2010 ग्वांग्झू एशियाई खेलों में भारत ने 14वें दिन 11 पदक जीते थे। हांगझोऊ के आठवें दिन भारत ने इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। वहीं, तीसरे नंबर 2014 इंचियोन एशियाई खेल हैं। उस साल भी आठवें दिन भारत ने 10 पदक जीते थे। 2018 जकार्ता एशियाई खेलों के 10वें दिन और 2010 ग्वांग्झू एशियाई खेलों के नौवें दिन भारत ने नौ-नौ पदक जीते थे।

भारत ने तोड़ा 13साल का रिकॉर्ड
भारत ने तोड़ा 13साल का रिकॉर्ड

हांगझोऊ एशियाई खेलों के आठवें दिन निशानेबाजी में पुरुषों की ट्रैप टीम, पुरुषों के 3000 मीटर स्टीपलचेज और पुरुषों के शॉटपुट स्पर्धा में भारत ने स्वर्ण जीता। वहीं, निशानेबाजी में महिलाओं की ट्रैप टीम, महिला गोल्फ (व्यक्तिगत), पुरुषों की बैडमिंटन टीम, महिलाओं की 1500 मीटर एथलेटिक्स, पुरुषों के 1500 मीटर दौड़, पुरुषों के लॉन्ग जंप और महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ में भारत को रजत पदक हासिल हुआ। निशानेबाजी के व्यक्तिगत ट्रैप स्पर्धा, महिला बॉक्सिंग, पुरुषों के 1500 मीटर दौड़, महिलाओं की 800 मीटर हेप्टाथेलॉन और महिलाओं की डिस्कस थ्रो में भारत को कांस्य पदक मिला।

ज्योति याराजी को रजत

भारत की एथलीट ज्योति यारा जी ने 100 मीटर हर्डल रेस में रजत पदक जीता। वह 12.91 सेकंड के साथ तीसरे स्थान पर रही थीं, लेकिन दूसरे पायदान रहने वाली चीन की खिलाड़ी वू यानी को डिस्क्वालिफाई कर दिया गया। इस तरह याराजी का पदक कांस्य से रजत में बदल गया।

अविनाश साबले ने स्वर्ण जीता

अविनाश साबले ने 3000 मीटर स्टीपलचेज में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। उन्होंने 8:19:53 मिनट का समय निकाला। इस प्रतियोगिता में यह भारत का 12वां स्वर्ण पदक है।

https://nsvnews.com/ugc-net-december-2023-ugc-net

पुरुष बैडमिंटन टीम ने जीता रजत पदक

हांगझोऊ एशियाई खेलों में भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम स्वर्ण पदक से चूक गई है। फाइनल में उसका सामना मजबूत चीन से था। अपने नाम के मुताबिक, चीन ने फाइनल में भारत को 3-2 से हरा दिया है। भारत को रजत पदक से संतोष करना पड़ा। टीम इंडिया ने इस स्पर्धा में 37 साल बाद कोई पदक जीता है। यह पहली बार है जब भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने एशियाड में रजत जीता है।

https://sarkarirozi.com/index.php/2023/06/02/bihar-bpsc-school-teacher-primary-tgt-pgt-recruitment-2023-apply-online-for-170461-post/?amp=1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *