Asia Cup 2023 :– भारत ने घोषित किए 17 सदस्य

Asia Cup 2023 :–भारतीय टीम में भारत ने घोषित किए 17 सदस्य 

नेपाल को भारत और पाकिस्तान के साथ ग्रुप A में रखा गया है। वहीं, अफगानिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश ग्रुप-B में है। टूर्नामेंट का पहला मैच 30 अगस्त को पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुल्तान में खेला जाएगा।

एशिया कप
एशिया कप

एशिया कप 2023 भारतीय टीम लिस्ट:–

एशिया कप के लिए घोषित की गई 17 सदस्यीय टीम में कुछ ऐसे नाम हैं, जिन्हें देखकर आप चौंक सकते हैं, उनके सिलेक्शन पर सवाल भी उठा सकते हैं।

एशिया कप के लिए भारत की 17 सदस्यीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, संजू सैमसन 

India team for Asia Cup 2023:–

भारतीय टीम को अब सीधे एशिया कप और फिर उसके बाद वर्ल्ड कप 2023 खेलना है। अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप को लेकर टीम ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। मगर इससे पहले एशिया कप 2023 में खेलना है। एशिया कप का आगाज 30 अगस्त को होगा। पहला मैच ही नेपाल और पाकिस्तान के बीच मुल्तान में खेला जाएगा। जबकि फाइनल 17 सितंबर को होगा।

  • Àsia cap Group

Àsia cap Group

एशिया कप के लिए पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश के बाद नेपाल ने भी अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) भी आज (21 अगस्त) अपनी टीम का ऐलान करेगा। टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में ही रहने वाली है। मगर दो स्टार प्लेयर केएल राहुल और श्रेयस अय्यर चोट के बाद सीधे एशिया कप खेलते नजर आ सकते हैं।

नेपाल पहली बार एशिया कप खेल रहा

नेपाल को भारत और पाकिस्तान के साथ ग्रुप ए में रखा गया है। वहीं, अफगानिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश ग्रुप-बी में है। यह आयोजन एक वनडे प्रारूप में खेला जाएगा और भारत में 2023 आईसीसी विश्व कप से पहले एशियाई टीमों के लिए तैयारी करने का मौका प्रदान करेगा। भारत ने सबसे ज्यादा सात बार यह टूर्नामेंट जीते है, जबकि श्रीलंका टूर्नामेंट में छह बार का चैंपियन है। श्रीलंकाई टीम डिफेंडिंग चैंपियन भी है। वहीं, प्रतियोगिता में यह नेपाल की पहली उपस्थिति होगी।

भारत-पाकिस्तान मैच 2 सितंबर को

इस बार हाइब्रिड मॉडल के आधार पर एशिया कप होना है. एशिया कप के मेजबान पाकिस्तान में सिर्फ 4 मैच होंगे, जबकि फाइनल समेत बाकी 9 मुकाबले श्रीलंका में खेले जाएंगे. भारतीय टीम अपना पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका के कैंडी में खेलेगी।

एशिया कप 2023 का आयोजन 30 अगस्त से 17 सितंबर के बीच श्रीलंका और पाकिस्तान की सह-मेजबानी में होगा। इस टूर्नामेंट में कुल छह देश शामिल हो रहे हैं और इनमें से चार देशों ने अपनी-अपनी टीमों का एलान कर दिया है। पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल के बाद भारत ने भी एशिया कप के लिए अपनी टीम जारी कर दी है। अफगानिस्तान और श्रीलंका ने अब तक टीम की घोषणा नहीं की है।

तीन भारतीय खिलाड़ियों की फूटी किस्मत

  1. युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)
  2. शिखर धवन (Shikhar Dhawan)
  3. रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin)

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal):–

सीमित ओवरों के फॉर्मेट में युजवेंद्र चहल का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है।उन्होंने देश के लिए 152 इंटरनेशनल मुकाबले खेलते हुए 148 पारियों में 217 सफलता प्राप्त की है।इसके बावजूद उन्हें एशिया कप के लिए 17 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया गया है।

शिखर धवन (Shikhar Dhawan):–

वनडे फॉर्मेट में में धवन के बेहतरीन आंकड़े को देखते हुए उम्मीद जताई जा रही थी कि उन्हें प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में शामिल किया जा सकता है, लेकिन इन्हें भी एशिया कप के लिए टीम में शामिल नही किया गया। धवन पिछले काफी समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं, लेकिन उन्होंने संन्यास का ऐलान नहीं किया है। उन्होंने देश के लिए अबतक कुल 269 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। इस बीच उनके बल्ले से 288 पारियों में 10867 रन निकले हैं

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin):–

मौजूदा समय में अश्विन गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी उम्दा प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके अलावा हर कोई अच्छी तरह से वाकिफ है कि उनका एशियाई पिचों पर कितना खतरनाक प्रदर्शन होता है। इसके बावजूद उन्हें भारतीय बेड़े में शामिल नहीं किया गया। अश्विन ने देश के लिए अबतक कुल 272 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं. इस बीच उनको 354 पारियों में 712 सफलता हाथ लगी है।

इसे भी पढ़ें

https://nsvnews.com/red-card-red-card-rule-will-apply-in-cricket/

 

https://sarkarirozi.com/index.php/2023/06/02/bihar-bpsc-school-teacher-primary-tgt-pgt-recruitment-2023-apply-online-for-170461-post/?amp=1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *