Akshay Kumar Indian Citizenship: 15 अगस्त पर अक्षय को मिली भारत की नागरिकता

अक्षय कुमार

Akshay Kumar Indian Citizenship: 15 अगस्त पर अक्षय कुमार को मिली भारत की नागरिकता 

अक्षय कुमार
अक्षय कुमार को मिली भारत की नागरिकता 

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार को भारत की नागरिकता मिल गई है। 15 अगस्त के मौके पर अक्षय ने ट्विटर पर इसकी जानकारी शेयर की। उन्होंने लिखा- अब दिल और सिटिजनशिप दोनों हिंदुस्तानी हैं। हैप्पी इंडिपेंडेंस डे.. जय हिंद। गौरतलब है कि अक्षय कुमार के पास अभी तक कनाडा की नागरिकता थी। इसके चलते लोग उन्हें अक्सर (कनाडा कुमार) कैनेडियन कुमार कहकर ट्रोल भी करते थे।

Akshay Kumar Indian Citizenship:–

एक्टर अक्षय कुमार ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर पोस्ट साझा कर जानकारी दी कि उन्हें भारत की नागरिकता मिल गई है। अब तक अक्षय कुमार के पास कनाडा की नागरिकता थी। अभिनेता को नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 5(1)(जी) के तहत भारतीय नागरिकता दी गई है।

अक्षय कुमार ने क्यों ली थी कनाडा की नागरिकता?

साल 2019 में अक्षय कुमार ने आखिरकार कनाडा का पासपोर्ट रद्द करवाने और भारतीय पासपोर्ट फिर से हासिल करने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसी साल फरवरी में एक इंटरव्यू के दौरान अपनी नागरिकता पर बात करते हुए अक्षय कुमार ने कहा था कि मेरे लिए भारत सबकुछ है। मैंने जो कुछ भी हासिल किया है वह यही से किया है। मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे देश के लिए कुछ करने का मौका मिला।

अक्षय कुमार
अक्षय कुमार

अक्षय कुमार ने इस दौरान बताया था कि एक समय पर उनकी 15 से ज्यादा फिल्में फ्लॉप हो गई थीं। यही वो वजह थी जिसने उन्हें कनाडा की नागरिकता लेने के लिए प्रेरित किया। 

 

उन्होंने कहा था, ‘मैंने सोचा कि मेरी फिल्में नहीं चल रही हैं और एक तो करना है। मैं वहां काम के लिए गया था। मेरा दोस्त कनाडा में था और उसने कहा कि यहां आओ। जिसके बाद मैंने आवेदन कर दिया और मुझे नागिरकता मिल गई। मेरी बस दो फिल्में रिलीज होनी बाकी थी।

किस्मत से दोनों ही सुपरहिट हो गईं। मेरे दोस्त ने कहा कि वापस जाओ और फिर से काम करना शुरू करो। इसके बाद मुझे काम मिलता चला गया। मैं भूल गया कि मेरे पास कनाडा का पासपोर्ट है। इस पासपोर्ट को बदलवाने का विचार कभी नहीं आया, लेकिन अब मैंने अपना पासपोर्ट बदलवाने के लिए आवेदन कर दिया है।’

भारतीय पासपोर्ट के लिए दिसंबर 2019 में किया था आवेदन 

अक्षय कुमार को साल 2011 में कनाडाई संघीय चुनाव के बाद वहां की कंजरवेटिव सरकार ने कनाडा की नागरिकता दी थी। अक्षय ने दिसंबर 2019 में भारतीय पासपोर्ट के लिए आवेदन किया, तब उन्होंने कहा था कि वो अपनी कनाडाई नागरिकता छोड़ने वाले हैं।

 

एक्टर अक्षय कुमार ने मंगलवार को सोशल मीडिया पोस्ट साझा कर जानकारी दी कि उन्हें भारत की नागरिकता मिल गई है। अब तक अक्षय कुमार के पास कनाडा की नागरिकता थी। अब वह वापस भारत की नागरिकता पाकर बेहद खुश हैं। एक्टर ने नागरिकता दस्तावेज की एक तस्वीर साझा की है। इसके साथ लिखा है, ‘दिल और सिटीजनशिप दोनों हिंदुस्तानी। स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं। जय हिंद।’ 

अक्षय को भारत सरकार के अधीन गृह मंत्रालय द्वारा पंजीकरण प्रमाण पत्र दिया गया है। दस्तावेज के मुताबिक, अभिनेता को नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 5(1)(जी) के तहत भारतीय नागरिकता दी गई है। 

 

क्या है नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 5(1)(जी) ?

नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 5(1)(जी) उन व्यक्तियों की नागरिकता का उल्लेख करती है जो पांच साल से भारत के विदेशी नागरिक (ओवरसीज इंडियन सिटीजन) के रूप में पंजीकृत है। इसके साथ ही वह व्यक्ति भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन करने से ठीक पहले एक साल तक भारत में रहा हो और एक साल की इस अवधि से ठीक पहले के आठ वर्षों के दौरान कम से कम छह साल तक भारत में रहा हो। 

भारतीय नागरिकता के लिए किन दस्तावेजों की होती है जरूरत?

ओवरसीज इंडियन को नागरिकता पाने के लिए कुछ अहम दस्तावेजों को अपलोड करना होता है। ये कागजात हैं वैध विदेशी पासपोर्ट की एक प्रति और धारा 7ए के तहत भारत के विदेशी नागरिक के रूप में पंजीकरण प्रमाण पत्र की एक प्रति।

अक्षय कुमार का जन्म 9 सितंबर 1967अमृतसर में हुआ था।( Age 55 years)

https://sarkarirozi.com/index.php/2023/04/21/kvs-tgt-pgt-prt-principal-music-result/?amp=1

इसे भी पढ़ें:–

https://nsvnews.com/red-card-red-card-rule-will-apply-in-cricket/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *